सुनील गज्‍जाणी की दो लघुकथाएं













चप्पल
पिछली तीन-चार बार की तरह जब भी चप्पल खरीदने के लिए इकट्ठे किए पैसे निकालता तो कोई ना कोई उसका मजदूर साथी आर्थिक सहायता के लिए आवश्यकता पडने पर आ धमकता था। इत्तेफाक होता था यह। वो नरेगा के तहत चल रहे एक गाँव मे मजदूर था। भावुकता मे वो अपनी बचत राशि भी दे दिया करता था। मगर आज उसने ठान रखा था कि चप्पल खरीदनी ही है बस।
   वो जल्दी-जल्दी पांव उठाए चल रहा था बाजार की ओर। आज इस चप्पल को मेरे पांवो से निजात मिल ही जाएगी, बेचारी जगह जगह से सिली हुई व कीले ठुकवाए हुए, ना जाने कितनी दफा। कल ससुराल मे शादी है इसलिए नई चप्पल तो होनी ही चाहिए। इन्हीं खयालो मे डूबा वो चप्पल की दुकान पे पहुच गया। खुश था कि चलो आज तो कोई मांगने नही आया। मन ही मन में सोच कर जैसे ही वो दुकान के भीतर दाखिल होने ही वाला था कि पीछे से एक आवाज आयी ‘‘बाबू! सुबह से खाना नही खाया कुछ पैसे दोगे खाने के लिए!’’ करूण आवाज सुन वो पीछे घूमा। एक बुढया फटे-मैले कपडो मे लाठी के सहारे खडी थी अपना झुर्रियों भरा चेहरा लिए। अनसुना कर दिया उसने और चप्पले देखने लगा। बुढिया की गुहार जारी थी। अचानक खडा हो दुकान से बाहर निकल आया।
   ‘‘ले माई!’’ चप्पल के रुपए फिर उसने बुढया के फैलाए हाथो मे रख दिए और उसी चप्पल को झाडता हुआ फिर चल पडा।
*******

कमरा
हैल्लो वन्दना! हाँ, सुन! तुम कुछ दिनो बाद अपनी बिटिया का रिश्ता लेकर हमारे घर आ जाना    हाँ.. हाँ...कमरा खाली हो गया है.. तभी तो तुझे न्यौता दे रही हूँ... हैल्लो, मै तेज नही बोल सकती इसलिए दबी आवाज में बोल रही हूँ.....क्या! मेरी सास की अब तबीयत कैसी है......? वेवकूफ! वो मर गई है तभी तो कमरा खाली हुआ है। और बाहर उनकी अर्थी तैयार हो रही है।
*******
- सुनील गज्‍जाणी  

Posted in . Bookmark the permalink. RSS feed for this post.

21 Responses to सुनील गज्‍जाणी की दो लघुकथाएं

  1. दूसरी लघुकथा बहुत अच्छी तरह से समाज में व्याप्त एक मानसिकता को दर्शाती है, लेकिन पहली वाली अविश्वसनीय लगती है.

    ReplyDelete
  2. दोनों लघुकथाएं अच्छी हैं । सुनीलजी को बधाई !

    भाई दीपक 'मशाल'जी ,
    आपको लेकिन पहली वाली लघुकथा चप्पल अविश्वसनीय लगी ।
    ऐसी बात नहीं है , मेरे और मेरे स्वर्गीय पिताजी सहित और भी कई लोगों के साथ इस तरह के वाकए पेश आने का मैं स्वय भी गवाह हूं ।
    हां, महानगरों में संवेदनशीलता नाममात्र ही रह गई है, परंतु इसके पीछे के कारण तलाश किए जाने चाहिए । …अस्तु !
    - राजेन्द्र स्वर्णकार

    ReplyDelete
  3. चप्पल की स्थिति और करुणा की जीत मन को झकझोर गई,
    वहीँ कमरे के खालीपन की व्यथा स्तब्ध कर गई.....बहुत ही
    सवेदनशील कथा

    ReplyDelete
  4. बिल्कुल अविश्वसनीय नहीं पहली कथा.... ऐसे लोग हैं , हर कोई ऐसा नहीं होता इसलिए विश्वास करना मुश्किल होता है

    ReplyDelete
  5. चप्पल लघु कहानी में ख्वाहिशों को मार कर इंसानियत को बचाए रखने का एक बेहतरीन उदहारण प्रस्तुत किया गया है ,जो वक्त की अहम् जरुरत है .. इन भावनाओं की प्रस्तुती के लिए लेखक को
    साधुवाद

    ReplyDelete
  6. दोनो ही लघु कथायें झकझोरती हैं………………आज मानव कही तो इतना ह्रदयविहीन हो गया है और कहीं इतना कोमल कि फूल भी अपनी कोमलता भूल जाये।

    ReplyDelete
  7. "चप्पल" लघु कथा संवेदना से ओतप्रोत और दूसरी लघु कथा "कमरा" में ख़त्म होती संवेदना पर सटीक लिखा है..लेखक को हार्दिक बधाई.

    ReplyDelete
  8. कहानी में खुद को रखने की जिद से उबरेंगे तो और बेहतर रच पाएंगे भाई. मेरा तो पक्का भरोसा है, तब ही आप खुद को अभिव्यक्त कर पाएंगे. हाँ. इतना बड़ा दावा तो मैं ही कर सकता हूँ.खम्मा...

    ReplyDelete
  9. सुनील जी, लघु कथाएं शिल्प की दृष्ट से सशक्त हैं, लेकिन उनका कथानक विश्वसनीय नहीं है. किसी भी भिखारी को हम अधिकतम कितना पैसा देते हैं? दस रुपये य बीस रुपये? मेरा खयाल है कि इतना भी नहीं देते.
    दूसरी कहानी में भी विश्वसनीयता कम ही है. रिश्तों में कितनी ही कड़वाहट क्यों न हो, मौत जैसे सच का सामना कर सब सहम जाते हैं. बुरी से बुरी बहू भी ऐसा नहीं करेगी, भले ही दिखाने के लिये.

    ReplyDelete
  10. ...बहुत खूब ...दोनों ही लघुकथाएं लघु न होकर विस्त्रत भाव लिये हुये हैं, बेहद प्रभावशाली व प्रसंशनीय ...बहुत बहुत बधाई !!!!

    ReplyDelete
  11. Dear Sunil ji..
    your story is just a mirror of social condition of daily life in society.. mostly story is giving a strong message to reader its a real culture of our story line .so please notice this point of your writting.i hope in future i will read your some very bold and storng story with big vision of yours ..
    my best wishes for your writting and its must you will live continue with your vision ..ha
    regards
    yogndra kumar purohit
    M.F.A.
    BIKANER,INDIA

    ReplyDelete
  12. सुनील भैया बहुत छोटी मगर सार्थक कथाएं हैं. जल्दी भी ख़त्म हो गयी और आनंद भी आया.पहली वाली ज्यादा असर कर गयी.
    APNI MAATI
    MANIKNAAMAA

    ReplyDelete
  13. laghu katha ke shilp aadi takniki pakshon par to main kuchh nahin kahunga magar kathanak ki vishvasniyta par mera kehna hai ki han,aisa bhi hota hai.nirala ji,muktibodh,hareesh bhadani or galib ke aise hi kisse sune-padhe hain.aankhon ke samne bhi aise vakyat hue hain.mere mitra pramod sharma,mayamrig,sanjy madho or susheel gadiko aisa karte pratyaksh dekha hai.jeb ke sare ke sare paise dete huve dekha hai.sushil gadi ko to poora vetan bhikhari ko dete huve bhi dekha hai.maine yadi na dekha hota to mere liye bhi ye kathanak avishvasniy hi hota kyon ki maine aaj tak is kadar paisa nahin diya.

    ReplyDelete
  14. भाई सुनील जी, आपकी दूसरी लघुकथा "कमरा" प्रभावकारी है और उसमें एक अच्छी लघुकथा के गुण मौजूद हैं। पहली लघुकथा "चप्पल" नि:संदेह अविश्वनीयता के घेरे में आ गई है। साथ ही साथ भाषा में अभी और कसाव की जरूरत जान पड़ती है। फिर भी, आपको बधाई !

    ReplyDelete
  15. आप सभी गुणीजनों और साहित्‍यशिल्पियों का कोटिश: आभार कि आपने अपनी बेबाक प्रतिक्रियाओं से मेरा हौसला अफजाई किया और मेरा मान बढाया| मगर मैं यह भी निवेदनपूर्वक कहना चाहूंगा कि 'चप्‍पल' और 'कमरा' के पात्रों को मैंने जनदीकी से देखा है, ये सिर्फ कथा ही नहीं है बल्कि एक सच्‍चाई है| बेशक मेरी कुछ त्रुटियां रही है जिनको मैं भवष्यि में ध्‍यान रखूंगा| आपका पुन: आभार ।।

    ReplyDelete
  16. अच्‍छी लघु कथायें, हॉं सुभाष नीरव जी की बात का भी ध्‍यान रखेंगे तो बेहतर रहेगा। आपके पात्र सत्‍य भी हो सकते हैं लेकिन कथानक अगर व्‍यवहारिक प्रेरणा दे रहा हो तो सोने पर सुहागा।

    ReplyDelete
  17. बहुत प्रभावशाली हैं दोनों लघुकथाएं.
    सुनील जी बहुत बहुत बधाई.

    ReplyDelete
  18. सुनील जी,सबसे पहले आप को दोनों लघु कथाओं के लिए बधाई ,क्योंकि आप रचनात्मक कार्य कर रहे हैं एक बात अवश्य कहना चाहूँगा की दोनों ही लघु कथाएं अतिशयता का इस सीमा तक शिकार हुई हैं कि विश्वसनीयता के दायरे से बाहर चली गई हैं.आप अच्छे रचनाकार हैं संवेदनाओं को अनुभव की ज़मीन पर विश्वास भी मिलेगा .हार्दिक शुभ कामनाएं.09818032913

    ReplyDelete
  19. कमरा- लघुकथा पढ़कर अहसास हुआ-ऐसा भी होता है और एक गहरी साँस लेकर रह गई |
    सुधा भार्गव

    ReplyDelete
  20. भाई सुनील जी, आपकी दोनों लघुकथाएं बहुत ही सुन्दर हैं ! लेकिन आपकी दूसरी लघुकथा "कमरा" ने सचमुच दिल जीत लिया ! थोडे से शब्दों में बात जिस तरह से की गई है उसने अभिव्यक्ति को काफी सशक्त बना दिया है !

    पहली लघुकथा "चप्पल" भी ठीक है, लेकिन इसको और काफी कसा जाना चाहिए था, घटना को यहाँ थोडा ज्यादा विस्तार देकर पेश किया गया है जिसकी वजह से रचना थोड़ी ढीली पड़ गई है ! मेरा निजी मत है कि लघुकथा में जो कहा जाता है वह तो महत्वपूर्ण होता ही है लेकिन उस से भी महत्वपूर्ण वह होता है जो कि ना कहा गया हो ! आप अगर यह बिंदु ज़ेहन में रखेंगे तो आपकी लेखनी और प्रबल होगी !

    ReplyDelete
  21. माननीय सुनील जी
    आपकी दूसरी कृति में चप्पल के जरिये उदार ह्रदय को प्रस्तुत किया है वो भी एक गरीब मजदुर के माध्यम से ! वर्तमान में इनकम टेक्स वालो को बड़े आला अफसरों को बेस्किमती उपहार देने मेंयहाँ तक कि 5000 रु का मोबाईल उनके बच्चो के खेलने के लिए 600रु किलो की मिठाई अफसरों के बच्चो के खाने के लिए दे देते हैं जैसे बच्चा नहीं राक्षस हो लेकिन गरीब भूखे को देने महज एक रूपया देते नहीं और दे भी देते है तो बीस गालिया साथ में
    आपकी दूसरी रचना में आज की पीढ़ी की आपने बुजुर्गो के प्रति उदासीनता को नायाबी के साथ आत्मभाव से दर्शाया है तथा अप्रत्यक्ष सन्देश दिया है भावी पीढ़ी को कि जैसा तुम कर रहे हो ठीक वैसा ही तुम्हारे साथ होना निश्चित है. बुजुर्गो के प्रति जबरदस्त आत्मीयता है आपकी इस रचना में
    धन्यवाद सुनील जी
    मार्कंडेय रंगा

    ReplyDelete

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए कोटिशः धन्यवाद और आभार !
कृपया गौर फरमाइयेगा- स्पैम, (वायरस, ट्रोज़न और रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त) टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन ना चाहते हुवे भी लागू है, अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ पर प्रकट व प्रदर्शित होने में कुछ समय लग सकता है. कृपया अपना सहयोग बनाए रखें. धन्यवाद !
विशेष-: असभ्य भाषा व व्यक्तिगत आक्षेप करने वाली टिप्पणियाँ हटा दी जायेंगी।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

About this blog

आखर कलश पर हिन्दी की समस्त विधाओं में रचित मौलिक तथा स्तरीय रचनाओं को स्वागत है। रचनाकार अपनी रचनाएं हिन्दी के किसी भी फोंट जैसे श्रीलिपि, कृतिदेव, देवलिस, शुषा, चाणक्य आदि में माईक्रोसोफट वर्ड अथवा पेजमेकर में टाईप कर editoraakharkalash@gmail.com पर भेज सकते है। रचनाएं अगर अप्रकाशित, मौलिक और स्तरीय होगी, तो प्राथमिकता दी जाएगी। अगर किसी अप्रत्याशित कारणवश रचनाएं एक सप्ताह तक प्रकाशित ना हो पाए अथवा किसी भी प्रकार की सूचना प्राप्त ना हो पाए तो कृपया पुनः स्मरण दिलवाने का कष्ट करें।

महत्वपूर्णः आखर कलश का प्रकाशन पूणरूप से अवैतनिक किया जाता है। आखर कलश का उद्धेश्य हिन्दी साहित्य की सेवार्थ वरिष्ठ रचनाकारों और उभरते रचनाकारों को एक ही मंच पर उपस्थित कर हिन्दी को और अधिक सशक्त बनाना है। और आखर कलश के इस पुनीत प्रयास में समस्त हिन्दी प्रेमियों, साहित्यकारों का मार्गदर्शन और सहयोग अपेक्षित है।

आखर कलश में प्रकाशित किसी भी रचनाकार की रचना व अन्य सामग्री की कॉपी करना अथवा अपने नाम से कहीं और प्रकाशित करना अवैधानिक है। अगर कोई ऐसा करता है तो उसकी जिम्मेदारी स्वयं की होगी जिसने सामग्री कॉपी की होगी। अगर आखर कलश में प्रकाशित किसी भी रचना को प्रयोग में लाना हो तो उक्त रचनाकार की सहमति आवश्यक है जिसकी रचना आखर कलश पर प्रकाशित की गई है इस संन्दर्भ में एडिटर आखर कलश से संपर्क किया जा सकता है।

अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी एवं सुझाव हेत editoraakharkalash@gmail.com पर सम्‍पर्क करें।

Search

Swedish Greys - a WordPress theme from Nordic Themepark. Converted by LiteThemes.com.