किरण राजपुरोहित नितिला की एक कविता

किरण राजपुरोहित नितिला
रचनाकार परिचय
नाम: किरण राजपुरोहित नितिला 
शिक्षा: बी. ए. सितार राजस्थानी साहित्य ,एम ए राजनीति
कृतित्व:
-नया ज्ञानोदय, परिवार पत्रिका, सेतु, मुक्ता, तत्सम, मधुमती, दीप ज्योति, अहिल्या प्रयास आदि में कहानियां।
-कादम्बिनी, मधुमती, समग्र दृष्टि, सरस्वती सुमन, कथा सागर, साहित्य चंद्रिका, मानसी,प्रयास,दीप ज्योति, साहित्य सागर,  अहिल्या साहित्य अमृत मालवा आदि में कवितायें।
-अहा!जिंदगी, दीप ज्योति, माणक, शिष्ट विनोद, समग्र दृष्टि, मधुरिमा  साहित्य सागर आदि से लघु कथायें व संस्मरण
प्रकाशित
साहित्य अमृत,समग्र
दृष्टि ,अक्षर पर्व,मालवा स्टीट से रेखाचित्र व अन्य पत्रिकाओं में पेंटिग मुख पृष्ठ पर प्रकाशित।
-ई -पत्रिकायें अभिव्यक्ति, स्वर्ग विभा, साहित्य कुंज आदि से कहानी,कवितायें,रेखाचित्र,लघु कथा ,तैल चित्र व रेखाचित्र प्रकाशित।
-अक्षर पर्व,साहित्य प्रोत्साहन, साहित्य चंद्रिका  से रेखाचित्र प्रकाशित ।    
-पत्रिकाओं के मुख पृष्ठ पर चित्र।
-2007 हस्त शिल्प मेला ,जोधपुर व 2008 में तैल चित्रों की युगल प्रदर्शनी व पेंटिंग सेमीनार का आयोजन।
**************************************************************************

उत्तर ही हुये जब
प्रश्न से गुत्थम गुत्था क्या खोजें
चांदनी ही झुलसाये
कोंपल को

क्या प्रखर धूप को इल्जाम दें ?
सुबह उदास सी जगे
 थकी सांझ को क्या बजें!
रिश्तों की चुभन ही क्या कम थी
जो अब गीत भी चुभें
दूरी ही आततायी बनी
और कहते हो न आयें तो!
जीवन के झंझावत क्या कम थे
मौसम के थपेड़े आ आ टकराये
मन के दावानल में झुलसा तन
क्या गुहार लगाये
भीतर का प्रश्न ही दुबक गया तो
उत्तर किसको गले लगाये
बिन भाव के
उत्तर कब तक लंगड़ाये

बिचौलिया आ आ गांठ लगाये
प्रश्न हुये अनुत्तरित से
मौन ने साधा अगणित रोष
भटके भाव
ढूंढ लिये
तमाम रस

शब्द शब्द 
कोश कोश
अब गूंगी भाषा क्या कहे!!


-------------------------
- किरण राजपुरोहित नितिला
पता-  डॉ नरेन्द्रसिंह राजपुरोहित
सामु. स्वा. केन्द्र ,तखतगढ 306912,जिला पाली ‘राजस्थान’

Posted in . Bookmark the permalink. RSS feed for this post.

8 Responses to किरण राजपुरोहित नितिला की एक कविता

  1. kiran rajpurohit nitila ji ki kavita shandar hai.badhai ho.
    kiran ji, aap to bahut achhi chitrakar bhi hain. ye rog to mujhe bhi hai.meri kavtaon ke sath mere hi banai drawing hai.plz mere blog par dekhen.

    ReplyDelete
  2. रचना के माध्यम से सुन्दर अभिव्यक्ति की गई है,बधाई

    ReplyDelete
  3. प्रश्न हुये अनुत्तरित से
    मौन ने साधा अगणित रोष
    भटके भाव
    ढूंढ लिये
    तमाम रस
    शब्द शब्द
    कोश कोश
    अब गूंगी भाषा क्या कहे!!
    behtrin rachna ,dil ko chhoo gayi .

    ReplyDelete
  4. शब्द शब्द
    कोश कोश
    अब गूंगी भाषा क्या कहे!!

    uttam prayaas..

    ReplyDelete
  5. किस खूबसूरती से लिखा है आपने। मुँह से वाह निकल गया पढते ही।

    ReplyDelete
  6. MAIN TO UNKA BADA FAN HOON..
    UNKI PHOTOGRAPHY BHI LAJWAAB HAI

    ReplyDelete
  7. kiranji, aapri rachna ghani saavnthi chhe. pan mhe in op ri bhasha ro ghano virodhi chhu. mhe in teep re saage aap seti sagla likhaaraa su aa araj karni chaavulaa ke ve in opri bhasha me likhno band kar"r aapaari mayad bhasha me rachaav kar ne in ro bhandaar bhare. aap loga ne koi behm vhela ke vaari rachnaava akhil bhartiya star par saraahi jaave. mhaaro bharoso maano ke jadi aap sagla log mayad bhasha me srijan karola to aapre srajan ri koont vhela. aap jadi hindi re fidu khaate me khataajola to aap ne ki ni milela. aap rajasthani log kyu in re itta heve vhegya mhne thaa ni. hindi raa loontha saahitkaara, ageyay, devki nandan khatri, hari bansh rai bachan, munishi prem chand, ranghey raaghav, rahul saankrtyan, mukti bodh, nirmal verma, dharm veer bharti, raghuveer sahaay, sarveshvar dayal saxena, manohar shyam joshi, vijay dev narayan sahi, laxmikant verma, naresh mehta, ramesh chanra shah kei naam mhe jika paantar gyo chhu. aad sagla ri in paant me ek bhi rajasthani koni. keven ro matlab itto hi ke hindi me likhania rajasthani loga ri hindi vaala do take ri ijjat koni kare. tad the {aap} kyu in re laare padyaa ho? kyu inaa ro bhaar dho reya ho? kyu in ra hethvaal banan ne tyaar vhegya? aap log kyu ni rajasthani ri mool dhaara me aay ne rajasthani me likho? jika loga rajasthani me soch ne fagat rajasthani me ij likhyo vaari pichhan aaj aakhe bharat me ni aakhi jagat biraadari me chhe. rajasthani raa kei likhaaraa raa naav fagat rajasthani re kaaran aakhi jagat biraadari me aapri thaavi thod raakhe. jiya meera baai, prithi raj rathore, surya mal mishran, keshri singh barhath, chandra singh birkaali, kanhaiya lal sethia, megh raj mukul, bheem pandia, vijay dan detha, thakar ram singh, surya shankar pareek, sita ram laalas, bhupati ram saakaria, dr. manohar sharma, rawat saraswat, kishore kalpna kant, rani laxmi kumari chundawat, Dr. narsingh rajpurohit, kavi rewat daan, kaan daan {kalpit} girdhari singh padihar, aad-aad kittahi oru chhe. jina ro naav in list me ni chhe. aaj log inaa ne yaad kare ni kare pan aaj bhi vaare rachyodo maathe chadh ne bole chhe. in re parbaar jika loga rajasthani ne short cut samjhyo ar dovu bhasha me likhta reya. vaa loga ri haalat aaj ni ghar ro ni ghaat ro ri chhe. so aap log kyu ni cheto? mayad bhasha thaane hella de de bakaare. pan the [aap} ghor kyu khench raakhi chhe? maathe me aa opri bhasha ri raakh kyu ghaal raakhi chhe. aapaa ra badera rajnetaava jiki bhool kari un ne kyu ni sudhaaro? in beran ro paapo kaato? in su laaro chhodaavo. ni to aavan vaali peedhi thaane kadei maaf ni karela.aas raakhu ke aap log mhaari in araj par dhyaan dharolaa. ek minakh vhe to galo toomp du. ek sanstha vhe to un re laampo lagaa du. pan ghar-ghar dera naakhyodi in daakan su kikar nivdu? kin kin re khoon su mhaaraa haath rangu?

    ReplyDelete
  8. # थकी सांझ को क्या बजें!
    @ 'बजें' या 'भजें'. यदि 'बजें' है तब 'बजने' से अर्थ लेने में असमर्थ हो रहा हूँ. कृपा स्पष्ट करें.
    @ मेरे इस प्रश्न को गले लगाने आपके उत्तर का इंतज़ार. कहीं उत्तर ही न छिप जाए अब.
    गूंगी भाषा के शब्द हर कोश में अलग-अलग अर्थ रखते हैं. सो कहीं तो स्पष्टता दिखाई दे.
    — बहरहाल, अभिव्यक्ति की अक्षमता पर पीड़ित होती एक मार्मिक प्रस्तुति.
    # दूरी ही आततायी बनी / और कहते हो "न आयें तो!"
    @ कमाल का अंदाज़. वाह....

    ReplyDelete

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए कोटिशः धन्यवाद और आभार !
कृपया गौर फरमाइयेगा- स्पैम, (वायरस, ट्रोज़न और रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त) टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन ना चाहते हुवे भी लागू है, अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ पर प्रकट व प्रदर्शित होने में कुछ समय लग सकता है. कृपया अपना सहयोग बनाए रखें. धन्यवाद !
विशेष-: असभ्य भाषा व व्यक्तिगत आक्षेप करने वाली टिप्पणियाँ हटा दी जायेंगी।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

About this blog

आखर कलश पर हिन्दी की समस्त विधाओं में रचित मौलिक तथा स्तरीय रचनाओं को स्वागत है। रचनाकार अपनी रचनाएं हिन्दी के किसी भी फोंट जैसे श्रीलिपि, कृतिदेव, देवलिस, शुषा, चाणक्य आदि में माईक्रोसोफट वर्ड अथवा पेजमेकर में टाईप कर editoraakharkalash@gmail.com पर भेज सकते है। रचनाएं अगर अप्रकाशित, मौलिक और स्तरीय होगी, तो प्राथमिकता दी जाएगी। अगर किसी अप्रत्याशित कारणवश रचनाएं एक सप्ताह तक प्रकाशित ना हो पाए अथवा किसी भी प्रकार की सूचना प्राप्त ना हो पाए तो कृपया पुनः स्मरण दिलवाने का कष्ट करें।

महत्वपूर्णः आखर कलश का प्रकाशन पूणरूप से अवैतनिक किया जाता है। आखर कलश का उद्धेश्य हिन्दी साहित्य की सेवार्थ वरिष्ठ रचनाकारों और उभरते रचनाकारों को एक ही मंच पर उपस्थित कर हिन्दी को और अधिक सशक्त बनाना है। और आखर कलश के इस पुनीत प्रयास में समस्त हिन्दी प्रेमियों, साहित्यकारों का मार्गदर्शन और सहयोग अपेक्षित है।

आखर कलश में प्रकाशित किसी भी रचनाकार की रचना व अन्य सामग्री की कॉपी करना अथवा अपने नाम से कहीं और प्रकाशित करना अवैधानिक है। अगर कोई ऐसा करता है तो उसकी जिम्मेदारी स्वयं की होगी जिसने सामग्री कॉपी की होगी। अगर आखर कलश में प्रकाशित किसी भी रचना को प्रयोग में लाना हो तो उक्त रचनाकार की सहमति आवश्यक है जिसकी रचना आखर कलश पर प्रकाशित की गई है इस संन्दर्भ में एडिटर आखर कलश से संपर्क किया जा सकता है।

अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी एवं सुझाव हेत editoraakharkalash@gmail.com पर सम्‍पर्क करें।

Search

Swedish Greys - a WordPress theme from Nordic Themepark. Converted by LiteThemes.com.