सुधीर सक्‍सेना 'सुधि' की कविताएं


सुधीर सक्‍सेना 'सुधि'
परिचय
सुधीर सक्सेना 'सुधि' की साहित्य लेखन में रुचि बचपन से ही रही। बारह वर्ष की आयु से ही इनकी रचनाएँ पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित होती रही हैं। हिन्दी साहित्य की विभिन्न विधाओं में अनेक रचनाएँ प्रकाशित। आकाशवाणी और दूरदर्शन से भी प्रसारण। बाल साहित्य में भी खूब लिखा। पत्रकारिता लेखन के क्षेत्र में राजस्थान साहित्य अकादमी, राजस्थान पाठक मंच, भारतीय बाल कल्याण संस्थान, कानपुर, बाल गंगा (बाल साहित्यकारों की राष्ट्रीय संस्था, जयपुर) चिल्ड्रेन बुक ट्रस्ट के अलावा अन्य अनेक पुरस्कारों से सम्मानित 'सुधि' की अब तक दस पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं। अंतर्जाल की विभिन्न पत्रिकाओं में भी प्रकाशन। इसी क्रम में हिन्द-युग्म के माह अगस्त-2009 के यूनिकवि के लिए चयन। नुक्कड़ ब्लॉग पर नवम्बर-2009 में नुक्कड़ सर्वोत्तम बाल कविता सम्मान।
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
 
तुम्हारी आंखें 

ज़माने के सताए
तुम्हारे चेहरे पर
भाषा का जंगल है।
चुप-चुप होंठों पर
अपने होने के
एहसास की प्रार्थना है।
तुम्हारी अंगुलियों की चटकन
साफ़-साफ़  बताती हैं  कि
तुमने कितना दर्द झेला है।
पर-
तुम्हारी आंखें
बहुत बोलती हैं।
सच!
कभी-कभी कविता
ज़िन्दगी  का अर्थ
आंखों से भी खोलती है!
*******
दर्द के कशीदे 

हंसी हाशिए पर अंकित है। 
आंसू फैले हैं क़िताब पर। 
आंखों की गौरैया ने 
सीख लिया है-
गाना-काढऩा-गुनगुनाना
और वक्त के गिद्ध ने
झपटना-फाडऩा-चिथड़े करना।
सच!
इन सब के बीच
भटक रहा है
जीवन।
हारना सीखा नहीं,
इसलिए कशीदे काढऩा जारी है। 

जीत धैर्य की परीक्षा लेती है, 
परीक्षा की ही तैयारी है!
**************
-सुधीर सक्सेना 'सुधि'
75/44, क्षिप्रा पथ,
मानसरोवर, जयपुर-302020



Posted in . Bookmark the permalink. RSS feed for this post.

8 Responses to सुधीर सक्‍सेना 'सुधि' की कविताएं

  1. alag mood or naye paintare ki kavita dekhkar acha laga. sabdo ki kasidakari to kamal hai hi. thank u very much to all editor team. all the best :)

    ReplyDelete
  2. बहुत बढ़िया लगा! उम्दा प्रस्तुती! बधाई!

    ReplyDelete
  3. सुधीर सक्सेना "सुधि" की कविताएँ ..."तुम्हारी ऑंखें".....कभी - कभी कविता / ज़िन्दगी का अर्थ / आँखों से भी खोलती है....और ...."दर्द के कशीदे" ...मन को भीतर तक झकझोर दिया...कवि और आखर कलश दोनों को हार्दिक बधाई.

    ReplyDelete
  4. तुम्हारी आंखें
    बहुत बोलती हैं।
    सच!
    कभी-कभी कविता
    ज़िन्दगी का अर्थ
    आंखों से भी खोलती है!
    bahut pasand aayi aapki kavita.sarthak lekhan.badhai.

    ReplyDelete
  5. आपकी रचनाओँ पर बड़ी सारी टिप्पणी की मगर ना छपी।फिर की और फिर फिर की मगर फिर भी ना छपी।हर बार टिप्पणी बाकायदा सफ़लतापूर्वक प्रेषित भी हुई मगर पहुँची ही नहीँ।बहुत बड़ा हादसा हो गया यह तो!अब यही हो सकता है कि आप से क्षमा मांगू और नैट को क्षमा न करूं।खैर! मेरा परिचय तो विगत 30 वर्षोँ से आपके बालसाहित्यकार से था।आप को कवि के रूप मेँ पा कर आश्चर्य मिश्रित आनंद आया। आपकी कविताएं बहुत अच्छी लगीँ। बधाई!आखर कलश को भी इस प्रस्तुति के लिए साधुवाद!
    omkagad.blogspot.com

    ReplyDelete
  6. मुझे भी साल दो साल पहले सुधीर से बातचीत के दौरान इसका अनायास पता चला और वही अचम्‍भा हुआ जो कागद जी को आज हुआ है, मैं ही क्‍या सुनील जी जैसे मेरे सभी बचपन के साथी उनके बाल साहि‍त्‍यकार रूप से ही परि‍चि‍त रहे हैं, उनको भी आपकी तरह वही आश्‍चर्यमि‍श्रि‍त आनंद आया होगा, इन कवि‍ताओं को आखर कलश पर देते हुए, मेरी तरफ से भी उनको बधाई और यूनि‍कवि‍ को भी !

    ReplyDelete
  7. jeet dhairya kee pareexa letee hai....bahut khoob ..sudar rachana badhai.

    ReplyDelete

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए कोटिशः धन्यवाद और आभार !
कृपया गौर फरमाइयेगा- स्पैम, (वायरस, ट्रोज़न और रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त) टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन ना चाहते हुवे भी लागू है, अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ पर प्रकट व प्रदर्शित होने में कुछ समय लग सकता है. कृपया अपना सहयोग बनाए रखें. धन्यवाद !
विशेष-: असभ्य भाषा व व्यक्तिगत आक्षेप करने वाली टिप्पणियाँ हटा दी जायेंगी।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

About this blog

आखर कलश पर हिन्दी की समस्त विधाओं में रचित मौलिक तथा स्तरीय रचनाओं को स्वागत है। रचनाकार अपनी रचनाएं हिन्दी के किसी भी फोंट जैसे श्रीलिपि, कृतिदेव, देवलिस, शुषा, चाणक्य आदि में माईक्रोसोफट वर्ड अथवा पेजमेकर में टाईप कर editoraakharkalash@gmail.com पर भेज सकते है। रचनाएं अगर अप्रकाशित, मौलिक और स्तरीय होगी, तो प्राथमिकता दी जाएगी। अगर किसी अप्रत्याशित कारणवश रचनाएं एक सप्ताह तक प्रकाशित ना हो पाए अथवा किसी भी प्रकार की सूचना प्राप्त ना हो पाए तो कृपया पुनः स्मरण दिलवाने का कष्ट करें।

महत्वपूर्णः आखर कलश का प्रकाशन पूणरूप से अवैतनिक किया जाता है। आखर कलश का उद्धेश्य हिन्दी साहित्य की सेवार्थ वरिष्ठ रचनाकारों और उभरते रचनाकारों को एक ही मंच पर उपस्थित कर हिन्दी को और अधिक सशक्त बनाना है। और आखर कलश के इस पुनीत प्रयास में समस्त हिन्दी प्रेमियों, साहित्यकारों का मार्गदर्शन और सहयोग अपेक्षित है।

आखर कलश में प्रकाशित किसी भी रचनाकार की रचना व अन्य सामग्री की कॉपी करना अथवा अपने नाम से कहीं और प्रकाशित करना अवैधानिक है। अगर कोई ऐसा करता है तो उसकी जिम्मेदारी स्वयं की होगी जिसने सामग्री कॉपी की होगी। अगर आखर कलश में प्रकाशित किसी भी रचना को प्रयोग में लाना हो तो उक्त रचनाकार की सहमति आवश्यक है जिसकी रचना आखर कलश पर प्रकाशित की गई है इस संन्दर्भ में एडिटर आखर कलश से संपर्क किया जा सकता है।

अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी एवं सुझाव हेत editoraakharkalash@gmail.com पर सम्‍पर्क करें।

Search

Swedish Greys - a WordPress theme from Nordic Themepark. Converted by LiteThemes.com.